हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ ने दुग्ध उत्पादक किसानों को दिया तोहफा

BANWARILAL PUROHIT
ਰਾਜਪਾਲ ਬਨਵਾਰੀ ਲਾਲ ਪੁਰੋਹਿਤ ਵੱਲੋਂ ਗਊ ਰੱਖਿਆ ਜਾਗਰੂਕਤਾ ਮੁਹਿੰਮ ਦੀ ਸ਼ੁਰੂਆਤ, ਦੰਡੀ ਸਵਾਮੀ ਗਊ ਲੋਕ ਧਾਮ ਭਾਗ -2 ਦਾ ਕੀਤਾ ਉਦਘਾਟਨ

चण्डीगढ, 30 सितम्बर 2022

– हरियाणा के सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार ने सदैव किसान हित में निर्णय लिए हैं जिनका सीधा लाभ उन्हे मिल रहा है। पहले की इस कड़ी को जारी रखते हुए, हरियाणा डेयरी विकास सहकारी संघ ने एक अक्तूबर से राज्य में दूध का खरीद मूल्य 770 से बढ़ाकर 800 प्रति किलोग्राम फैट करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से दुग्ध उत्पादकों को सीधा लाभ मिलेगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि जिन किसानों के दुग्ध में न्यूनतम 6.5 प्रतिशत फैट और एसएनएफ 8.8  प्रतिशत है उन्हें इसका सीधा लाभ मिलेगा। इसके अलावा इससे अधिक 20 रुपए प्रति किलोग्राम फैट वाले दूध पर डेयरी किसानों को एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इससे डेयरी किसानों की आय बढ़ेगी और दूध खरीद में भी मदद मिलेगी।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि दुग्ध उत्पादक किसानों के लिए ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) के सहयोग से वैश्विक पर्यावरण सुविधा (जीईएफ) को क्रियान्वित करने और औद्योगिक विकास संगठन तथा निष्पादित भारतीय उद्योग परिसंघ द्वारा शुरू की गई योजनाओं में मिल्क यूनियन जींद और मिल्क यूनियन सिरसा को ऊर्जा दक्षता और नवीकरणीय ऊर्जा उपायों को बढ़ावा देने पर प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। इससे दुग्ध संघों को उत्पादन लागत कम करने में मदद मिलेगी।

उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार राज्य में डेरी सैक्टर का को-आपरेटिव सिस्टम और मजबूत करने के लिए कार्य कर रही है। को-आपरेटिव सिस्टम के विशाल नेटवर्क से युवाओं एवं महिलाओं को जोड़कर आत्मनिर्भर भारत का सपना साकार किया जा सकता है। इसीलिए सरकार ने दुग्ध उत्पादक किसानों को और अधिक मजबूती प्रदान करने एवं स्वावलम्बी बनाने की दिशा में यह निर्णय लिया है।

और पढ़ें – पंजाब सरकार मिलावटखोरों को किसी भी कीमत पर क्षमा नहीं करेगी: चेतन सिंह जौड़ामाजरा

Spread the love