कोरोना संकट में भी जीवनदायिनी साबित हुई 108 एंबुलेंस सेवा

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

हमीरपुर 14 जुलाई 2021 आपात परिस्थितियों में फंसे आम लोगों को अस्पताल तक पहुंचाकर उनकी जिंदगियां बचाने वाली स्वास्थ्य विभाग की जीवीके ईएमआरआई-108 एंबुलेंस सेवा कोरोना संकट में भी कई लोगों के लिए जीवनदायिनी साबित हो रही है। लगभग डेढ़ वर्ष से जारी कोरोना संकट के दौरान इस निशुल्क एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों ने हजारों कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पतालों या कोविड केयर सेंटरों तक पहुंचाया। इसके अलावा सैंपलिंग और टैस्टिंग में भी यह एंबुलेंस सेवा तथा इसके कर्मचारी लगातार सराहनीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। वैश्विक महामारी के दौर में जहां पूरे विश्व में भय का माहौल बना हुआ था, वहीं  स्वास्थ्य विभाग की जीवीके ईएमआरआई-108 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों ने अपने परिवारों की चिंता किए बगैर निस्वार्थ भाव से प्रदेशवासियों के लिए दिन-रात अपनी सेवाएं दीं।
प्रदेश भर में अभी तक लगभग 42,071 कोरोना संक्रमित मरीजों को 108 एंबुलेंस सेवा के माध्यम से अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों तक पहुंचाया जा चुका है। हमीरपुर जिला में भी 2893 कोरोना संक्रमित लोगों को अस्पताल या कोविड केयर सेंटर तक पहुंचाने में इसी एंबुलेंस सेवा ने मदद की। गर्भवती महिलाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग की जीवीके ईएमआरआई 102 जननी एक्सप्रेस एंबुलेंस सेवा भी कोरोनाकाल में सराहनीय सेवाएं प्रदान कर रही हैं। 102 एंबुलेंस सेवा की गाडिय़ों के माध्यम से प्रदेश भर में कोरोना टैस्ट के लिए लगभग 2,22,759 सैंपल एकत्रित किए जा चुके हैं। हमीरपुर जिला में भी इन गाडिय़ों ने 31,401 संैपल लिए हैं। कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद मरीजों को घर छोडऩे में 102 एंबुलेंस सेवा ने सराहनीय कार्य किया है। प्रदेश भर में 5087 मरीजों को इन गाडिय़ों के माध्यम से वापस घर पहुंचाया गया। हमीरपुर के 481 संक्रमित मरीजों को भी ठीक होने के बाद 102 एंबुलेंस गाडिय़ों ने घर पहुंचाने में सहायता की।
जीवीके ईएमआरआई के प्रदेश प्रमुख मेहुल सुकुमारन ने बताया कि कोरोनाकाल में लगातार सेवाएं प्रदान करने के बावजूद एंबुलेंस सेवा का कोई भी कर्मचारी हताहत नहीं हुआ है। एंबुलेंस सेवा के अधिकारी-कर्मचारी प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के साथ बेहतरीन तालमेल एवं समन्वय के साथ कार्य कर रहे हैं।
उत्कृष्ट सेवाओं के लिए एंबुलेंस सेवा के कर्मचारियों को किया सम्मानित
स्वास्थ्य विभाग की जीवीके ईएमआरआई-108 एंबुलेंस सेवा के कर्मचारी हमीरपुर जिला में भी लगातार अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इनमें से उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों को उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने विशेष रूप से सम्मानित किया। 108 एंबुलेंस सेवा में सर्वश्रेष्ठ ईएमटी का पुरस्कार पूजा कुमारी को और सर्वश्रेष्ट पायलट का पुरस्कार संजीव कुमार को दिया गया। 102 जननी एक्सपे्रस एंबुलेंस सेवा में सुखदेव सिंह को पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर दोनों एंबुलेंस सेवाओं के कर्मचारियों की सराहना करते हुए उपायुक्त ने कहा कि कोरोनाकाल में इन्होंने अपने परिवार की चिंता किए बगैर निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं प्रदान करके एक मिसाल कायम की है।
कार्यक्रम के दौरान एडीएम जितेंद्र सांजटा, जीवीके ईएमआरआई के प्रदेश प्रमुख मेहुल सुकुमारन, वित्त प्रमुख विजय पंढेर, जिला प्रभारी पंकज शर्मा और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Spread the love