मुख्य मंत्री के ऐलान के बाद भाई जैता जी की यादगार का काम तेज़ी के साथ जारी, छह महीनों में यादगार के निर्माण का काम होगा मुकंमल

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

10 करोड़ रुपए की लागत के साथ बनाई जा रही है यादगार, 32 टन का लगाया गया खंडा, शेष कार्य युद्ध स्तर पर जारी
धोलपुर के पत्थर लगाने के लिए राजस्थान से आए माहिर कारीगर दिन रात काम में जुटे
श्री आनंदपुर साहिब, 22 मई,2021
पंजाब के मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की तरफ से श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के 400 साला प्रकाश पर्व समागम मौके किये गए ऐलान के बाद भाई जैता जी की यादगार के निर्माण के कार्य को तेज़ी के साथ मुकम्मल करने में अधिकारियों की देखरेख में निर्माण कंपनी की टीमें दिन रात पूरी शिद्दत के साथ डटी हुई हैं।
बताने योग्य है कि पंजाब विधान सभा के स्पीकर राणा के पी सिंह के विधान सभा हलके श्री आनन्दपुर साहिब में निर्मित की जा रही इस विलक्षण यादगार के रहते काम को छह महीनो में मुकम्मल करने के लिए बारीकी के साथ देखरेख की जा रही है। यहीं बस नहीं सिक्खों के दसवें गुरू श्री गुरू गोबिन्द सिंह जी के भरोसेयोग जरैनल भाई जैता जी ने हिंद की चादर गुरू तेग़ बहादुर जी की दिल्ली के चाँदनी चौंक में मानवता के भले के लिए दी कुर्बानी के बाद बेखौफ हो कर उन का सीस ला कर श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी को भेंट किया था। जिसके बाद सीस का संस्कार गुरुद्वारा शीशगंज साहिब श्री आनन्दपुर साहिब में किया गया था। इस लिए भाई जैता जी की याद और उनकी तरफ से चमकौर साहिब की जंग में कौम की ख़ातिर दिए बलिदान को नौजवान पीढ़ी तक पहुँचाने के लिए उक्त यादगार का निर्माण 10 करोड़ रुपए की लागत के साथ विरासत -ऐ -खालसा के साथ ही किसान हवेली की तरफ़ करवाया जा रहा है।
इस निर्माण की देखरेख कर रहे सैर सपाटा और संस्कृतिक विभाग के कार्यकारी इंजीनियर भुपिन्दर सिंह चाना और इंजीनियर रजेश शर्मा ने बताया कि गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी की तरफ से तैयार डिज़ाइन अनुसार सबंधित कंपनी की तरफ से निर्माण कार्य के लिए अलग -अलग टीमें लगा कर काम करवाया जा रहा है। जहाँ इमारत के निर्माण में टीमें लगीं हुई हैं वहीं धौलपुर का पत्थर लगाने के लिए राजस्थान से आए कारीगरों की तरफ से पूरी तनदेही के साथ काम किया जा रहा है। यही नहीं यहाँ 32 टन का स्टेनलेस स्टील के खंडे के रहते काम को मुकम्मल करने के लिए टीमें लगी हुई हैं जिससे निश्चित समय में यादगार के निर्माण कार्य पूरा किया जा सके।

Spread the love