धान की पराली के उचित संभाल करने वाली ज़िले की 11 पंचायतों, 11 खेती मशीनरी सैंटरों और 11 किसानों को नकद इनामों से किया जायेगा सम्मानित: डा. जसवंत राय

news makahni
news makhani

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

कहा, प्रति पंचायत 50,000 रुपए और खेती मशीनरी सैंटर को 20,000 रुपए का दिया जायेगा इनाम, व्यक्तिगत किसानों को इनाम के तौर पर दिए जाएंगे 11000 रुपए
पंचायतों को इनाम के लिए अपना नाम सम्बन्धित ब्लाक कृषि अधिकारी के द्वारा ज़िले के मुख्य दफ़्तर को भेजने के लिए कहा

जालंधर, 17 नवम्बर 2021

धान की पराली का उचित उपयोग करने वाले किसानों, खेती मशीनरी सेवा केन्द्रों, पंचायतों को नकद इनामों से सम्मानित किया जायेगा, जिस के लिए कृषि और किसान भलाई विभाग, पंजाब की तरफ से लगातार किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

और पढ़ें :-गिलजियां द्वारा श्रम भवन में औचक जांच

इससे सम्बन्धित मुख्य कृषि अधिकारी जालंधर डा. जसवंत राय ने जानकारी देते  हुए बताया कि धान की पराली को न जलाने से सम्बन्धित विशेष यत्न करने वाली जिले की 11 पंचायतों को प्रति पंचायत 50,000 रुपए इनाम सरकार की सी आर एम स्कीम अधीन दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि ऐसी पंचायतों का चयन करने के लिए पंजाब रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट की तरफ से भेजे डाटे को आधार मान कर ज़ीरो बर्निंग वाली पंचायत का चयन किया जायेगा।

डा. राय ने कहा कि ऐसे गाँव, जिन में 60 प्रतिशत क्षेत्रफल धान की फ़सल के नीचे है, इस इनाम के लिए विचारने योग्य होंगे। डा. राय ने ज़िले की ऐसी पंचायतों, जिन की तरफ से गाँव में धान की पराली की संभाल के लिए विशेष यत्न किये गए हैं, को अपना नाम सम्बन्धित ब्लाक कृषि अधिकारी के द्वारा ज़िले के मुख्य दफ़्तर को भेजने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि कराप रैज़ीड्यू मैनेजमेंट स्कीम अधीन विभाग की तरफ से किसानों में पराली की संभाल से सम्बन्धित उत्साह पैदा करने के लिए अलग -अलग किसान जागरूकता कैंपों आदि के द्वारा लगातार किसानों को जानकारी दी जा रही है।

मुख्य कृषि अधिकारी ने आगे कहा कि इसी तरह ज़िले के 11 खेती मशीनरी सेवा सैंटरों और 11 व्यक्तिगत किसानों को भी इनाम के तौर पर क्रमवार 20000 रुपए और 11000 रुपए दिए जाएंगे। खेती मशीनरी सेवा सैटरों का चयन आई -खेत मशीन एप का प्रयोग करते हुए दूसरे किसानों के लिए खेती मशीनरी किराये पर उप्लब्ध करवाने वाले खेती मशीनरी सेवा सेंटरों के लिए की जायेगी जबकि व्यक्तिगत किसानों का चयन सम्बन्धित ब्लाक कृषि अधिकारी की तरफ से पंजाब रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट और आई -खेत मशीन एप के आधार पर की जायेगी।

उन्होंने जानकारी दी कि सरकार की तरफ से जारी निर्देशों अनुसार इनामों के लिए पंचायतों, खेती मशीनरी सेवा सैंटरों और व्यक्तिगत किसानों के चयन का समूचा काम 31 दिसंबर 2021 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।

डा. जसवंत राय ने ज़िले के समूह किसानों से अपील की कि वह पराली का उचित उपयोग करते हुए और अपना इनाम हासिल करने के लिए दावा अपने ब्लाक के ब्लाक कृषि अधिकारी के द्वारा दर्ज करवाए।

Spread the love