स्वरोजगार में मॉडल बनेगी ग्राम पंचायत पलाहटाः वीरेंद्र कंवर

VIRENDER KANWAR
Special Gram Sabha on April 24 under Kisan Credit Card Campaign: Virender Kanwar

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

स्वरोजगार में मॉडल बनेगी ग्राम पंचायत पलाहटाः वीरेंद्र कंवर
वीरेंद्र कंवर ने पलाहटा में किए 30 लाख की परियोजनाओं के शिलान्यास
ऊना 11 जुलाई 2021 ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आज ग्राम पंचायत पलाहटा के क्यारियां में 30 लाख रुपए की परियोजनाओं के शिलान्यास किए। उन्होंने 11 लाख रुपए की लागत से क्यारियां में बनने वाले पंचायत सामुदायिक केंद्र के उन्नयन, 5 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पंचायत प्रशिक्षण केंद्र, 4 लाख रुपए की लागत से बनने वाले लोक मित्र केंद्र, 5 लाख रुपए की लागत से पलाहटा में बनने वाले सामुदायिक भवन तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला क्यारियां में 5 लाख रुपए की लागत से बनने वाले अतिरिक्त कमरों की आधारशिला रखी।
इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि राजकीय प्राथमिक पाठशाला क्यारियां को मॉडल बनाया जाएगा। पांच लाख रुपए से बनने वाले कमरों के अतिरिक्त उन्होंने स्कूल को 15 लाख रुपए देने की घोषणा की। साथ ही कहा कि पंचायत भवन के निर्माण पर 23 लाख रुपए व्यय होंगे, जिसमें गेस्ट रूम की भी सुविधा मिलेगी। कंवर ने कहा कि सामुदायिक भवन पलाहटा के निर्माण के लिए 5 लाख रुपए अतिरिक्त बजट दिया जाएगा, ताकि 10 लाख रुपए से बढ़िया भवन तैयार हो सके।
कंवर ने कहा कि कोठी में 70 लाख रुपए की लागत से चैक डैम बनाया जा रहा है, जिससे किसानों को सिंचाई की सुविधा प्रदान की जाएगी। किसानों के खेत तक पानी पहुंचेगा तथा शिवा प्रोजेक्ट के तहत भी किसान अपने खेतों में फलदार पौधे लगा कर आर्थिक रुप से सुदृढ़ हो सकते हैं। बागवानी विभाग के माध्यम से शिवा प्रोजेक्ट के तहत पौधारोपण के साथ-साथ किसानों को बाड़बंदी के साथ-साथ हर प्रकार की सुविधा मिलेगी, ताकि किसान सुविधा संपन्न हो सकें। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में ग्राम पंचायत स्वरोजगार में पूरे प्रदेश के सामने एक मॉडल बनेगी।
उन्होंने कहा कि बाबा गरीबनाथ मंदिर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। यहां पर्यटकों के लिए पंचवटी पार्क का निर्माण किया जा रहा है, जिसके लिए पहले से 10 लाख रुपए स्वीकृत हैं। उन्होंने इस पंचवटी पार्क के लिए अतिरिक्त 20 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा करते हुए कहा कि यह पार्क 30 लाख रुपए की लागत से तैयार होगा।
इसके बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर हरोट में नवनिर्मित मंदिर में मूर्ति स्थापना कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने मंदिर से होते हुए स्कूल तक सड़क निर्माण का प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मीना कंवर, जिला परिषद उपाध्यक्ष कृष्ण पाल शर्मा, प्रधान दीपांकर सिंह कंवर, उप प्रधान शक्ति चंद, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल, वतन सिंह, कर्म चंद, जोगिंद सिंह, केहर सिंह, मथरा राम, शंकर दास, संजीव ठाकुर, बीडीओ यशपाल सिंह परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Spread the love