पृथ्वी दिवस पर, डीसी मोहाली अमित तलवार ने मुल्लांपुर में राउंडग्लास फाउंडेशन के वनीकरण (पौधरोपण) अभियान का उद्घाटन किया

Earth Day
Earth Day

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

मुल्लांपुर में लगाए गए 2,000 पेड़, ट्राई-सिटी क्षेत्र में अपनी तरह का पहला मिनी फॉरेस्ट
मोहाली, 22 अप्रैल, 2022
पृथ्वी दिवस पर आज राउंडग्लास फाउंडेशन ने मोहाली जिला प्रशासन के साथ मिलकर मुल्लांपुर क्षेत्र, नई चंडीगढ़ में एक मिनी वन स्थापित करने के लिए पौधरोपण अभियान शुरू किया। इस अवसर पर मोहाली के उपायुक्त श्री अमित तलवार ने पहला पौधा लगाकर अभियान का उद्घाटन किया। राउंडग्लास टीम और स्वयंसेवकों ने इस मिनी वन के लिए कुल 2,000 पौधे लगाए और ट्राई-सिटी क्षेत्र में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है।

और पढ़ें :-पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा श्री गुरु तेग़ बहादुर जी के प्रकाश पर्व के मौके पर लोगों को हार्दिक बधाईयां

इस अवसर पर बोलते हुए श्री तलवार ने कहा कि “पृथ्वी दिवस के अवसर पर मुझे मुल्लांपुर में पौधरोपण अभियान शुरू करते हुए खुशी हो रही है। इस पौधरोपण अभियान के माध्यम से, हम विभिन्न किस्मों के 2,000 पेड़ लगाएंगे, जिनमें पंजाब में पाए जाने वाले मूल पौधे भी शामिल हैं। यह और इस तरह की नई और बेहतरीन पहल है जो कि पारिस्थितिक असंतुलन को ठीक करने में मदद करेगी और हमारे ग्रह की भलाई को बढ़ाने में मदद करेगी। हम इस पहल के लिए राउंडग्लास फाउंडेशन के साथ साझेदारी करके खुश हैं।”
इस मौके पर मोहाली के डिप्टी कमिश्नर श्री अमित तलवार ने मोहाली जिले में इसी तरह के 100 और मिनी वन लगाने के लिए भविष्य में राउंडग्लास फाउंडेशन के साथ सहयोग करने की इच्छा भी व्यक्त की।
राउंडग्लास फाउंडेशन पंजाब स्थित एक संगठन है, जो राज्य में महत्वपूर्ण सामाजिक, सांस्कृतिक और आर्थिक निवेश करके बच्चों, युवाओं और महिलाओं के जीवन को बेहतर बनाने, समुदायों और पर्यावरण की मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। राउंडग्लास फाउंडेशन ने पंजाब के ग्रीन कवर  को फिर से बहाल करने के लिए 2018 में प्लांट फॉर पंजाब पहल की शुरुआत की, जो वर्तमान में इसके भौगोलिक क्षेत्र के चार प्रतिशत से भी कम है। पंजाब के लिए प्लांट का विजन राज्य में एक अरब पेड़ लगाने का है। फाउंडेशन पहले ही पंजाब के 700 से अधिक गांवों में लगभग 500 मिनी वनों में छह लाख से अधिक पेड़ लगा चुकी है।
राउंडग्लास फाउंडेशन के पदाधिकारी, श्री विशाल चौला ने, उपायुक्त मोहाली, श्री अमित तलवार के प्रति आभार व्यक्त किया, जिन्होंने फाउंडेशन के साथ जुड़ने और इसके रीफॉरेस्टेशन संबंधित प्रयासों को समर्थन देने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि “प्रशासन के समर्थन से, हम भविष्य में इस तरह की और पहल कर सकते हैं और एक हरा-भरा, अधिक जीवंत पंजाब के लक्ष्य की दिशा में काम करना जारी रख सकते हैं।”
प्लांट फॉर पंजाब, पहल पर विस्तार से बात करते हुए, श्री चौला ने कहा कि “राउंडग्लास फाउंडेशन में हम जिम्मेदार और सस्टेनेबल प्रक्रियाओं को पेश करने और पंजाब के ग्रीन कवर को बहाल करने में मदद करने के लिए ग्राम पंचायतों और इको-क्लबों के साथ साझेदारी करके आम लोगों की ताकत को अपने साथ जोड़ रहे हैं। इस पहल के तहत, हम पंजाब के देशी पेड़ लगाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो विलुप्त होने के कगार पर हैं, जैसे वन, पीलू, रोहेड़ा, देसी बेरी, रेरू, और कई अन्य प्रजातियां भी शामिल है।”
इस तरह के छोटे छोटे वन, राज्य में हवा की गुणवत्ता को बढ़ा रहे हैं, मिट्टी के कटाव को रोक रहे हैं, भूजल को रिचार्ज कर रहे हैं और जलवायु सुधार में सहायता कर रहे हैं। ये हरे भरे स्थान पक्षियों और जानवरों के लिए आवास भी बहाल कर रहे हैं। वनों की कटाई के कारण पंजाब से पलायन करने वाले छोटे गौरैया, तोते, सफेद गौरैया, उल्लू और बाया वीबर्स जैसी पक्षी प्रजातियां अब मधुमक्खियों और तितलियों के साथ इन मिनी वनों में वापस आ रही हैं।
Spread the love