मिशन जिंदगी एवं 7 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में इम्यूनिटी बूस्टर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

जीवन को सुरक्षित रखने के लिए योग और प्राणायाम जरूरी – शॆना अग्रवाल
नवांशहर, 19 जून 2021
जीवन को सुरक्षित रखने के लिए योग और प्राणायाम महत्वपूर्ण है। कोविड 19 महामारी काल में समाज का हर वर्ग शारीरिक और मानसिक रूप से प्रभावित हुआ है। ऐसे समय में अच्छे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग का महत्व धन और संसाधनों से भी अधिक हो गया है। उत्तम स्वास्थ्य ही व्यक्ति का सबसे बड़ा धन है। अब समय आ गया है कि योग और प्राणायाम को वैज्ञानिक तरीके से जन-जन तक पहुँचाने का कार्य किया जाए। यह सन्देश सुरेश गोयल मेंबर अपैक्स आर्ट ऑफ़ लिविंग पंजाब ने ‘इम्यूनिटी बूस्ट एंड प्रिवेंशन विद मैडिटेशन ब्रीथ एंड योगा’ प्रोग्राम के ऑनलाइन शुभारंभ के समय कहे।
7 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में इम्यूनिटी बूस्टर कार्यक्रम का शुभारंभ डिप्टी कमिश्नर शेना अग्रवाल जी द्वारा किया गया। उन्होंने इस प्रोग्राम को अटेंड करने वाले सभी अधिकारियो और कर्मचारियो का स्वागत किया उन्होंने कहा उन्हें उम्मीद है की सभी अधिकारी और कर्मचारी इस प्रोग्राम को अच्छे से अटेंड करेंगे और इस प्रशिक्षण शिविर से मानसिक तनाव तथा चिंता को कम करके स्वास्थ्य में सुधार लाने के तरीके सीख कर अपनी जीवन शैली में सुधार करेंगे। उन्होंने कहा की हम सब फ्रंट लाइन वर्कर की तरह अपने अपने क्षेत्र में अपनी सेवाएं निभा रहे है और कई कर्मचारी इस बीमारी का शिकार भी हो चुके है। उन्होंने कहा यह प्रशिक्षण शिविर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा, फेफड़ों की क्षमता बढ़ाएगा और मानसिक तनाव तथा चिंता को कम करके स्वास्थ्य में सुधार लाने में लाभदायक होगा और हम अपनी ड्यूटी अच्छे तरह से निभाने में सक्षम बनेगे। उन्होंने कहा की जीवन जीने का तरीका योग और प्राणायाम के माध्यम से ही संभव है। ।श्री मती शीना अग्रवाल डिप्टी कमिश्नर जिला शहीद भगत सिंह नगर ने शासकीय कर्मचारियों के लिए कोविड केयर प्रोग्राम संचालित करने के लिए श्री श्री रविशंकर और उनकी संस्था के प्रति आभार भी व्यक्त किया।
कार्यकम के पहले दिन 1500 से जायदा लोगो ने ऑनलाइन के माध्यम से इस प्रोग्राम को अटेंड किया। पहले दिन प्रतिभागियों ने योग आसन , प्राणायाम सिखाया गया । जिसमे साँस लेने से लेकर कपालभाति ,योग आसन ,भ्रामरी प्राणायाम ,और नाड़ी शोधन प्राणायाम मुख्य रूप से सिखाये गए। प्रतिभागियो ने अंत में अपने अनुभव वी सांझे किये।
इस मोके पर जिला कोर्डिनेटर मनोज कण्डा ने बताया की इस शिविर में राहुल सिंह , रेणु कामरा, कोमल सिंगवी , विवेक वांसल , अभय खोसला, सुमन दीप कौर, जोरावर सिंह, अमित शर्मा, आदर्श बाला, अवंतिका, संचित जैन, काव्या जैन, प्रदीप छाबड़ा, डिंपल छाबड़ा, स्मृति शैली, हिमिका शर्मा, पुलकित ग्रोवर,
शिवानी नेगी, मुकेश रानी , तर्रनुम शर्मा , मीनू नाकरा , रंजना बजाज , ऋषव आहूजा , कृष्ण परताप , बबिता गर्ग , अनीता ग्रोवर , अंजना गंभीर , सुनील गंभीर , राजेश कसरीजा , मनिंदर कौर , संजीव कटारिया , विपन गोयल , गिरीश मुंजाल , नीरू गोयल ने प्रतिभागियों को इम्युनिटी वढाने के तरीके सिखाये.
जिला स्तरीय वर्चुअल कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ निरपाल शर्मा , डॉ अमरप्रीत कौर ढिल्लो , डॉ प्रदीप अरोड़ा , संजीव दुग्गल , और शिक्षा विभाग , पुलिस डिपार्टमेंट , हेल्थ डिपार्टमेंट और अन्य विभागों से इच्छुक प्रतिभागी शामिल हुए।

 

Spread the love