हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने बताया की राजकीय महिला महाविद्यालय, महेंद्रगढ़ में  विज्ञान खंड एवं 8 अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के निर्माण हेतु मामला विभाग में विचाराधीन है।

KAWARPAL
ट्रांसफर ड्राइव पर शिक्षा मंत्री कंवरपाल का बयान

Sorry, this news is not available in your requested language. Please see here.

चंडीगढ़, 21 दिसंबर 2021

हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवर पाल ने बताया की राजकीय महिला महाविद्यालय, महेंद्रगढ़ में  विज्ञान खंड एवं 8 अतिरिक्त कक्षा-कक्षों के निर्माण हेतु मामला विभाग में विचाराधीन है। मांग को वास्तु कला विभाग को भेजकर नक्शे तैयार करने हेतु लिखा जा चुका है। नक्शे प्राप्त होते ही निर्माण हेतु आगामी आवश्यक कार्यवाही शुरू कर दी जाएगी।

और पढ़ें :-श्री अनिल विज ने कहा कि नगर परिषद का गठन करने के लिए उपायुक्त, गुरुग्राम से सिफारिश सरकार को प्राप्त हुई है

श्री कंवर पाल आज हरियाणा विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे।

उन्होंने सदन को अवगत करवाया कि राजकीय महिला महाविद्यालय, महेंद्रगढ़ राज्य सरकार द्वारा वर्ष 1997 में स्थापित किया गया था।  महाविद्यालय का भवन लगभग ढाई एकड़ भूमि पर निर्मित था और विस्तार हेतु महाविद्यालय के परिसर में पर्याप्त जगह उपलब्ध नहीं थी। इसलिए नए भवन का निर्माण करवाया गया था। वर्तमान में महाविद्यालय में कला, वाणिज्य एवं विज्ञान संकाय चल रहे हैं।

श्री कंवर पाल ने बताया कि वर्तमान में राज्य में 173 राजकीय महाविद्यालय हैं और महेंद्रगढ़ जिले में 15 राजकीय महाविद्यालय हैं। उन्होंने बताया कि मौजूदा सरकार द्वारा 68 राजकीय महाविद्यालय स्थापित किए गए हैं, जिसमें से 30 राजकीय महाविद्यालय केवल लड़कियों के लिए हैं। नए खोले गए राजकीय महाविद्यालयों में से 20 के भवन पूर्ण हो चुके हैं। इसके अलावा, 26 राजकीय महाविद्यालयों के भवनों का निर्माण कार्य चल रहा है।

Spread the love