Text of the Vice-President’s address at the launch of the book ‘9 Incredible Years Haryana Government’. (Excerpts)

Jagdeep Dhankhar(1)
'9 इनक्रेडिबल इयर्स हरियाणा गवर्नमेंट' पुस्तक के औपचारिक विमोचन के अवसर पर उपराष्ट्रपति के भाषण का पाठ (अंश)
Delhi: 03 FEB 2024 

मेरा इनसे परिचय लंबा है और गहराई का है। पर इन्होंने जो हरियाणा में किया काम आसान नहीं था। बहुत मुश्किल था और सबसे बड़ी जो उपलब्धि है कि हरियाणा प्रांत आज के दिन देश में रोल मॉडल है for transparent, accountable, honest recruitment process.

हरियाणा की भूमि पर आया हूं, राम राम कहना मेरा फर्ज बनता है और माननीय प्रधानमंत्री जी ने 22 जनवरी 2023 को जब पांच शताब्दी की पीड़ा को ख़त्म किया, रामलला की अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा हुई , उन्होंने कहा राम आग नहीं ऊर्जा है, राम विवाद नहीं समाधान है, राम सबके हैं तो राम-राम कहना बनता है।

तो राम जी की कृपा जबरदस्त हुई की श्री l k advani जी को भारत सरकार ने भारत रत्न दे दिया है।

भारत के संविधान का निर्माण करने वाले लोग बहुत बुद्धिमान थे। जब उन्होंने संविधान की प्रति पर दस्तखत किया, उस मूल संविधान के अंदर 22 चित्र है। उसमें जिसको भाग तीन कहते हैं जो मौलिक अधिकारों से संबंधित है उसमें राम लक्ष्मण और सीता है और वह अयोध्या आ रहे हैं। कहने का मतलब देखिये उनकी सोच कितना गहरी थी कि 22 चित्रों में उन्होंने 5000 साल की हमारी सांस्कृतिक विरासत को दर्शाया और सीता राम लक्ष्मण का अयोध्या वापस आते हुए दिखाया गया और 22 जनवरी को यह है बहुत महत्वपूर्ण हो गया।

जब मैं कुरुक्षेत्र गया तो फिर मैंने भारतीय संविधान की और देखा और पता लगा जो डायरेक्टिव प्रिंसिपल्स ऑफ़ स्टेट पॉलिसी है जो भाग चार है उसमें भगवान श्री कृष्ण अर्जुन को उपदेश दे रहे हैं। आज के दिन उभरते हुए भारत को आप देखेंगे तो जो कल्पना हमारी सांस्कृतिक विरासत में है वह पूरी तरह झलक रही है और भारत का अमृत काल आज गौरव काल है यह हमारा कर्तव्य काल है और यह वह कालखंड है जिसमें भारत की वह मजबूत नीव राखी जा रही है जो सुनिश्चित करेगी की 2047 का भारत जब भारत आजादी के 100 वर्ष बना रहा होगा, विकसित भारत होगा और सबसे ऊपर होगा दुनिया में।

हरियाणा ने ये कर दिखाया है। हरियाणा ने एक रास्ता दिखाया है। एक साधारण व्यक्ति बीमार होता है उसका इलाज करना बहुत आसान होता है but when you are suffering from terminal illness and the diseases is cancerous तो इलाज करना मुश्किल है और यह सबसे बड़ी बात तब थी जब आम बालक और बालिका को लगता था  नौकरी मुझे सही रास्ते से नहीं मिलेगी नौकरी मुझे मेरी मेरिट और योग्यता पर नहीं मिलेगी नौकरी के लिए मुझे कोई दूसरा रास्ता अपनाना पड़ेगा it is soothing to note the extraordinary development which was impossible क्योंकि ऐसा महारत काम करने से पहले सबसे पहले वह लोग आपको चुनौती देते हैं जो आपके इर्द गिर्द है।  आपके सामने एक प्रश्न खड़ा करते हैं कि सत्ता में क्यों आए हो, दशकों की संस्कृति क्यों बदल रहे हो, दोबारा चुनाव जीतकर नहीं आना है क्या। अपने लोगों को नौकरी नहीं देंगे तो हमें सपोर्ट कौन करेगा। बहुत बड़ी चुनौती है परिवार की चुनौती है समाज की चुनौती है कांस्टीट्यूएंसी में चुनौती है। इससे अलग हटना आसान नहीं था। पर जिस व्यक्तित्व ने पूरे हरियाणा को अपना परिवार माना और यह करके दिखा दिया और यह संकेत हरियाणा में नहीं पूरे देश में गया है।

मैं आपको बताना चाहता हूं भारत कितना बदल गया है 10 साल में। बदलाव के कुछ मुख्य कारण होते हैं कुछ मुख्य बिंदु होती है। पहले भ्रष्टाचार का कितना बड़ा बोलबाला था। पूरे देश में यदि अगर 10 साल से पहले का कालखंड देखेंगे तो भारत दो बातों के लिए खबरों में रहता था, स्कैम्स और दूसरा की दुनिया की नजर में हमारी अर्थव्यवस्था अत्यंत चिंताजनक थी। कहा जाता था कि भारत फ्रेगिले 5 है उन पांच देशों में भारत की गिनती होती थी जो दुनिया के ऊपर बोझ थे और चिंता का कारण थे और हम कहां से कहां गए आज हम दुनिया की पांचवी बड़ी महाशक्ति है हमने कनाडा को पीछे छोड़ा हमने इंग्लैंड को पीछे छोड़ा हमने फ्रांस को पीछे छोड़ा और आने वाले 2 साल 3 साल में भारत दुनिया की तीसरी बड़ी महाशक्ति होगा जापान और जर्मनी पीछे रह जायेंगे ।

Corruption eats into development, corruption is antithetical to meritocracy.
एक ऐसा समय था जब बिना liaison एजेंट और middle men के बिना सरकार में कोई काम संभव ही नहीं था। our power कॉरिडोर were infested with corrupt elements. They leveraged in decision making through extra legal means

आज के दिन यह middle men बिल्कुल गायब हो गए हैं। power corridors have been fully sanitised.
तो आज के दिन हमारे यंग माइंड्स को बॉयज एंड गर्ल्स को कितना बड़ा इकोसिस्टम मिल रहा है। They will compete in a system जहां करप्शन बिल्कुल नहीं है।

विकास की दूसरी बहुत बड़ी महत्वपूर्ण चीज क्या है कि कानून  के सामने सब बराबर है equality before law. we cannot think of Democratic value surviving in a country जहां इक्वलिटी बिफोर लॉ नहीं है पर हमने खुद अपनी आंखों से देखा है कि यह बात तो हाल के कालखंड में खत्म हुई है वरना कुछ लोग सोचते थे कि कानून हमारा क्या कर लेगा हम कानून से ऊपर है कानून हमारे मुट्ठी में है कानून का शिकंजी हमारे गले तक आ ही नहीं सकता कानून हमारे घर पर दस्तक दे ही नहीं सकता,  अब यह बदल गया है।

किसने सोचा था कि राम मंदिर बनेगा। पांच शताब्दी की पीड़ा हमारे मन को कितना परेशान करती थी। पर 22 जनवरी को फलीभूत हुआ और सबसे महत्वपूर्ण बात है
It has been brought about by righteousness and as per rule of law. कानून के अनुसार हुआ है।

किसी ने नहीं सोचा था कि आर्टिकल 370 या आर्टिकल 35A, हमको कब तक परेशान करते रहेंगे। ये टेंपरेरी आर्टिकल भारत के संविधान में कब तक रहेगा। 1963 के बाद है पंडित जवाहरलाल नेहरू से पूछा गया कि आर्टिकल हमको बहुत परेशान कर रहा है यह कब खत्म होगा तो उन्होंने यह कह दिया, घिसते घिसते घिस जाएगा 1963 से हमें कितना की घिसा हमें कितना परेशान कर दिया the country was virtually bled to death. आज के दिन हालत पूरे बदल गए हैं। A group of people were controlling the economy of Jammu and Kashmir और बाकी लोग तरस रहे थे आज जमीनी हकीकत बिल्कुल अलग है।

और मेरे कहने का अर्थ है कि भारत पूरी तरह से बदल गया है पिछले 5-6 महीने की बात करूं या पूरे साल की बात करूं तो आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे|  हम 23 अगस्त की क्यों बात करते हैं।
Because it is space day. On 23rd August 2023 Chandrayan-3 landed on moon और चंद्रयान- 3 ने चांद के उस हिस्से पर लैंड करा जहां पर कोई देश अभी तक लैंड नहीं कर पाया है तिरंगा और शिव शक्ति पॉइंट चंद्रमा की भूमि पर अंकित हो गए हैं।  यह ISRO  की करामात है।  अमेरिका के सैटेलाइट हो, यूके का सैटेलाइट हो,  सिंगापुर का सेटेलाइट हो, इसरो आसमान में उनका प्रोजेक्ट कर रहा है। That is our achievement की कुछ लोग भ्रमित लोग जिनकी पाचन शक्ति कमजोर है जब भारतीयता का मामला आता है राष्ट्रीय भावना से वह भरे हुए नहीं है। वह हमारे सांस्कृतिक विरासत हमारे इंस्टीट्यूशंस को taint, tarnish, demean करना चाहते हैं, देश में और बाहर भी। आज के दिन किसी भी भारतीय  को चुप रहने की आवश्यकता नहीं है इस प्रकार की कृतियों पर कुठाराघात होना ही चाहिए भारतीयता हमारी पहचान है हम भारतीय हैं we are proud Indians, we take pride in our historic exponential phenomenal growth.

पिछले महीने मेरे से हरियाणा अखाड़ा के कुछ लोग मिलने आए। मैं दंग रह गया उनका कितना इतिहास है, कितने सार्थक काम कर रहे हैं, कहते हैं ना कि युवकों  में युवतियों  में आज के दिन जो प्रवृत्ति आई है ड्रग्स की, that is most impactful mechanism. जो अखाडे हमारे काम कर रहे हैं हरियाणा के अखाड़े में हमें और विश्वास करना चाहिए, सृजन करना चाहिए। उनके जो गुरुजन आए मेरे से चर्चा करी तो मैंने वैसा ही किया जैसे इस कार्यक्रम में कर रहा हूं। मुझे कहा गया we are out of time तो मैंने कहा we are never out of time when the time is being well utilised.

हमारी संस्कृति देखिए, खाप। खाप की पृष्ठभूमि में जाइए खाप सकारात्मक है गहराई का सोच है अपने इन चीजों का असेसमेंट इक्की दुक्की घटनाओं से नहीं कर सकते और यह हरियाणा की खासियत है।

Ladies and gentleman it’s a great occasion for our nation particularly for the state of Haryana.  It’s a very promising state Gurgaon is showcasing India to world.  Bharat is home to 16th of humanity and for corporate world gurugram is a match to Mumbai ऐसे राज्य के मुख्यमंत्री के बारे में, ऐसे राज्य के शासन के बारे में, जहां का किसान और जवान हमेशा हमारा सर ऊंचा रखने के लिए आदर्शवादी है। मुझे लगता है मैं सही जगह पर आया हूं सही समय पर आया हूं और जैसा प्रधानमंत्री जी ने कहा है कि यही समय है और यह सही समय है यह भारत का समय है और यह समय हमारे हर व्यक्ति के लिए प्रतिभा दिखाने का समय है।

Spread the love